in ,

Career in Modeling in India | 6 Ways to Start Your Modelling Career

मॉडलिंग में करियर कैसे बनायें ?

In Hindi

मॉडलिंग में करियर कैसे बनायें ?

Career in Modeling : आजकल Modelling का क्षेत्र बहुत ही Glamorous और Attractive career है। किसी Product को अपने Expressions से अथवा लुभावने अंदाज के माध्यम से बेचना ‘Modeling’ कहलाता है। किसी उत्पाद को बेचने के लिए उत्पादक या निर्माता Model का सहारा लेते हैं। Model उस वस्तु को बेचने में सहायक सिद्ध होता है। Modeling की बढ़ती Popularity के कारण युवक और युवतियां इस क्षेत्र में अग्रसर हो रहे हैं। Miss Universe व Miss World प्रतियोगिताओं में Indian Girls के आगे बढ़ने तथा Feature Films (Movies) में Fame पाने से युवतियों में Modelling के प्रति आकर्षण बढ़ता जा रहा है। साथ ही Boys के लिए भी यह क्षेत्र खुला हुआ है। यदि आपका शरीर सुन्दर व आकर्षक है और आपमें जोश व हिम्मत है तो आप इस Career में आगे बढ़ सकते हैं।

हालांकि Modelling के Career में Success मिलने पर Name, Fame और धन की कोई कमी नहीं है, फिर भी यह क्षेत्र बहुत Competitive व Short-lived होता है। लेकिन एक बार Fame मिल जाने के बाद इससे जुड़े क्षेत्रों में आपके लिए काम की कोई कमी नहीं रहती।

Modelling मुख्यतया दो प्रकार की होती है

1. विज्ञापन मॉडलिंग |Advertising Modeling

2. फैशन मॉडलिंग | Fashion Modeling

ये दोनों ही क्षेत्र एक-दूसरे से जुड़े हैं, इसलिए कुछ Models एक साथ दोनों तरह की Modelling करते हैं।

Advertising Models को विभिन्न प्रकार के Products के विज्ञापन के लिए Modeling करनी होती है। इसके लिए Photography आमतौर पर Studio में की जाती है या फिर Outdoor Locations पर जाकर Shooting की जाती है। इसमें Photogenic Face वाले Models की विशेष मांग रहती है। इसके विपरीत Fashion Models को किसी Fashion Designer द्वारा बनाये गए वस्त्रों को पहनकर उनकी विशेषता अपने हाव-भाव द्वारा दिखानी होती है।

Advertising Modelling के भी अलग-अलग क्षेत्र हैं

  • Magazines में छपने वाले Fashion Pages के लिए Modelling, जिसमें Cloths के विज्ञापन हो सकते हैं।
  • Newspapers, Catelogs, Posters, व Magazines में छपने वाले विज्ञापनों के लिए Modelling, जिनमें Model को तरह-तरह की उपभोक्ता Products के साथ वस्तुस्थिति के अनुसार Pose देना होता है।
  • T.V, Videos अथवा Cinema में दिखाए जाने वाली Films के लिए Advertising Modelling, जिसमें Model को Camera के सामने अभिनय करना होता है। साथ ही उसे Product की Presentation सुन्दर तरीके से करनी होती है। पत्रिकाओं में चेहरे के Expressions मुख्य होते हैं तथा Videos में अभिनय भी महत्वपूर्ण होता है।

Model का चयन

किसी विज्ञापन या Show के लिए एक उपयुक्त व प्रभावशाली मॉडल का चुनाव करना भी कोई आसान कार्य नहीं है। Ad Agency काफी खोज व मेहनत के बाद सही Model का चुनाव कर पाती है। प्रचलित Ads को देखते हुए Model को इन श्रेणियों में बांटा जा सकता है –

  1. अभिनेता-अभिनेत्री (Actor – Actress)
  2.  खिलाड़ी (Player)
  3.  युवक-युवतियां
  4. किशोरियां-महिलाएं (Girls – Women)
  5. बच्चे (Kids)
  6. वृद्ध पुरुष (Old men )
  7. पहलवान
  8. Doctor
  9. अन्य

Modeling में Income

Professional Modeling एक बहुत ही आकर्षक Occupation है। सामान्य रूप से एक Model 10, 000 से 20,000 रुपये प्रतिमाह कमा सकता है। हालाँकि इसमें कोई निश्चित राशि नहीं होती। एक अच्छे व सफल Model को अच्छी अच्छी राशि मिल जाती है। Print-Media के विज्ञापन में 15, 000& से 50, 000 रुपये प्रति विज्ञापन मिल जाते हैं। बहुत सफल हो जाने पर यह राशि लाखों में भी हो सकती है। T.V. व Film विज्ञापन के लिए 25 हजार से 80 हजार व इससे भी अधिक मिल सकते हैं। इनके अलावा Fashion Shows में Catwalk हेतु प्रति Show 2500 से 20,000 तक Income हो सकती है।

Modelling में रोजगार के अवसर –

  1. किसी Product के Advertisement के लिए अच्छे अवसर मिल सकते हैं। अच्छी Advertise Company से अच्छी Payment मिल सकता है।
  2. Magazines के लिए Advertisement या Fashion Pages के लिए नियमित रूप से काम मिल सकता है।
  3. बड़ी-बड़ी Export Companies, Designer तथा कपड़े बनाने वाली Companies समय-समय पर Fashion Shows का आयोजन करती हैं।
  4. बड़ी-बड़ी Cloth Exhibitions के लिए वस्त्र निर्माता Models व Fashion Shows की मदद लेते हैं।
  5. एक सफल Model बन जाने पर अपना Modelling School भी खोला जा सकता है।
  6. Films, T.V. Serials आदि में Acting करके भी नाम व धन कमाया जा सकता है

आइये Modelling के क्षेत्र में रोजगार के अवसरों के बारे में विस्तार से जानते हैं –

Magazines के मुखपृष्ठ –

Magazines के लिए Modeling करना इस क्षेत्र की सबसे अच्छी शुरुआत है। कई Famous Models तथा Actors इसके माध्यम से उभरकर सामने आए हैं। इसके लिए युवक-युवतियों को Photo Session करवाना पड़ता है। आप किस Magazine के लिए मॉडलिंग कर रहे हैं, उसकी रुचि का भी ध्यान रखना पड़ता है। जैसे यदि आप Housewives के लिए उपयोगी Magazines मेरी सहेली, सरिता, गृहशोभा आदि के लिए Modelling करना चाहती हैं तो इसके लिए अपनी Elegant photos उनके पास भेजनी होगी। यदि इन Magazines के Photo Editors को आपका Photo पसंद आ गया तो उसे Publish कर दिया जाएगा। इसके बदले आपको Remuneration भी दिया जाएगा। यदि आपने Devotion, Honesty, तथा दूर दृष्टि से काम कर लिया तो निश्चय ही यह Magazines आपको भविष्य बनाने में सहायक होंगी। फिल्म ”लगान” की नायिका ग्रेसी सिंह एक पत्रिका के माध्यम से ही आमिर खान के संपर्क में आई थी। आमिर खान ने एक Magazine के मुख्य पृष्ठ पर ग्रेसी सिंह का चित्र छपा देखा था। इसके बाद आमिर ने उसे ढूंढ निकाला और लगान की नायिका बना दिया। ऐसे कई अभिनेता-अभिनेत्री पत्र पत्रिकाओं के माध्यम से फिल्मों तक पहुंचे हैं।

Advertising Agencies के लिए –

प्रायः सभी Advertising Agencies किसी न किसी निर्माता या Manufacturer के लिए विज्ञापन बनाने का काम करते हैं। Magazines में प्रकाशित तथा TV के लिए बनाए जाने वाले Advertisements इन Agencies के द्वारा तैयार किए जाते हैं। इसमें आपको उस Product के साथ कला निर्देशक के बताये गए Expressions के अनुसार Photos खिंचवाने होते हैं जिसमें विभिन्न Models अनेक प्रकार के Products को पकड़े हुए दिखाते हैं। यह सभीAgencies अपने मॉडल को इसके बदले पारिश्रमिक देती है। अनेक Advertising Agencies मॉडल को अनुबंधित कर लेती है। इनका चयन Product की किस्म के अनुसार होता है।

Fashion Shows –

Fashion Shows मॉडलिंग के प्रमुख माध्यम होते हैं। इसी के माध्यम से Manufacturer या निर्माता Model की तलाश करते हैं। इसी के माध्यम से हम देश विदेश के Models से परिचित होते हैं। Fashion Show का चलन विदेशों से भारत में आया। सबसे अधिक Fashion Show पेरिस में होते हैं। अब तो दक्षिण अफ्रीकी देश भी फैशन शो आयोजित करने लगे हैं। इन्हें “Black Beauty” कहा जाता है।

Fashion Show की News व Photos सभी Magazines में प्रमुखता से छपते हैं। इसलिए यह Model की Publicity का एक सशक्त माध्यम है। कई Organisers, Fashion Show की Competitions का भी आयोजन करते हैं। इसमें विजयी प्रतियोगियों को विभिन्न संस्थाओं तथा कंपनियों द्वारा सम्मानित किया जाता है। उन्हें Cash reward भी दिया जाता है। फैशन शो के आयोजक काफी दिन पहले से ही Newspapers व Magazines में विज्ञापन देना शुरु कर देते हैं। इनसे संपर्क बनाए रखना चाहिए। इसके अलावा तमाम पत्र-पत्रिकाएं पढ़ते रहना चाहिए।

T.V. Advertisements –

T.V. के लिए अनेक बड़ी-बड़ी Companies विज्ञापन (Advertisements) तैयार करती हैं। इनका सबसे बड़ा केंद्र मुम्बई है और इसके बाद दिल्ली, चेन्नई, बंगलौर व कोलकाता का नाम आता है। इन विज्ञापनों में उन Models को लिया जाता है जो कुछ नाम कमा चुके होते हैं। यदि आपमें भरपूर आत्मविश्वास है तो आपको यहाँ पहुँचने से कोई नहीं रोक सकता। इसके अलावा छोटे नगरों में स्थानीय केबल T.V. के विज्ञापनों के लिए भी Modeling की जा सकती है।

Beauty Contests –

देश-विदेश में होने वाले Beauty Contests असल में व्यावसायिक Companies के द्वारा ‘Model’ तलाश करने का जरिया होते हैं। एक अच्छे Model का चुनाव मुश्किल होता है। ये Beauty Contests इसमें सहायक होते हैं।

Programme Compering –

किसी Programme को संचालित करना Compering कहलाता है। और इसे संचालित करने वाले को Compere अथवा Anchor भी कहा जाता है। यह भी Modelling से सम्बंधित क्षेत्र है। एक Fashion Show में जहाँ एक Model को चुप रहकर अपनी कला का प्रदर्शन करना होता है, वहीं एक Compere के रूप में उसे अपनी वाक् कला का प्रदर्शन करना होता है। एक अच्छा Model किसी भी कार्यक्रम को आसानी से Compering कर सकता है।

स्थानीय स्तर पर –

इसमें स्थानीय स्तर पर सम्पर्क करके Modeling करना होता है, जैसे – Photo Colour Lab, Garments Vendors, Tailors, Jewellery Showrooms, तथा Beauty Parlours आदि। Showrooms के संचालक अपनी इन वस्तुओं के लिए Pamphlets, Brochures, आदि प्रकाशित करते हैं। Beauty Parlours Jewellery Showrooms व Photo Studios में तरह-तरह के Model Photographs की जरुरत होती है। इसमें उन वस्तुओं का भी प्रदर्शन किया जाता है। Model को आभूषण पहनाकर खींचे गए Photo से आकर्षण बढ़ता है।

Painting Artists के लिए –

कुछ Artists अपनी Paintings या मूर्तिकला के लिए Models की तलाश करते हैं। Artist इन Model को अपने सामने बैठाकर पेंटिंग बनाते हैं। इसी प्रकार मूर्तियों का आधार भी Model होते हैं।

Posters व Banners –

प्रत्येक शहर में Posters व Banners के माध्यम से प्रचार सामग्री का प्रदर्शन किया जाता है। विभिन्न Products के साथ Model की भी जरुरत पड़ती है। Personal Contacts से इनसे भी काम पाया जा सकता है। यहाँ भले ही पारिश्रमिक तो अधिक नहीं मिलता लेकिन Career की शुरुआत में Modelling का अनुभव व थोड़ा प्रचार अवश्य मिल जाता है।

किसी भी Model को अच्छी Ad-Company से नियमित से संपर्क में रहना चाहिए और अपना एक अच्छा Portfolio तैयार रखना चाहिए। अच्छे Designers व Photographers से भी सम्पर्क रखना चाहिए।

Future of Modeling

पिछले कुछ दशकों में Fashion Modeling का बड़ी तेजी से विकास हुआ है। अब Fashion Shows महानगरों के अलावा अन्य शहरों में भी होने लगे हैं। Indian Designer Costumes and Dresses की विदेशों में मांग बढ़ने से वहां भी Indian Models की मांग बढ़ गई है। वर्तमान में Modelling एक लोकप्रिय Business बन चुका है जिसमें Model को नाम, प्रसिद्धी, धन व प्रतिष्ठा के साथ-साथ देश-विदेश में भ्रमण के अवसर भी मिलते रहते हैं।

Modeling or Advertising Agency

आजकल बड़े शहरों में बहुत सी Model Coordinating Agencies खुल गई हैं। शुरू में नए मॉडल इन Agencies में Register कर अपने Portfolio इनके पास जमा कर देते हैं। Agency रजिस्ट्रेशन के 8-10 हजार रुपये Fees लेते हैं या काम दिलाने पर मिली राशि का लगभग 30 प्रतिशत तक हिस्सा लेती हैं। ये Agencies अपने पास Model का पूरा Record रखती हैं तथा Models को समय-समय पर Jobs दिलाती हैं।

Training

शहरों में कुछ प्रसिद्ध Models ने Modelling Training Center खोले हैं। इनमें प्रशिक्षण पाने का मुख्य फायदा यह होता है कि इन Models द्वारा आयोजित Fashion Shows में प्रशिक्षणार्थी को अपना Talent दिखाने के अवसर मिल जाते हैं। इन अवसरों पर उपस्थित Ad Agencies, Photographers, Model Coordinator आदि Talented Models से Contact कर लेते हैं।

Modelling के अवसर युवावस्था में जल्दी मिल जाते हैं। यदि आप Modelling को अपना Career बनाना चाहते हैं तो आपको 16-28 वर्ष की आयु के बीच तैयारी प्रारम्भ कर देनी चाहिए। इस क्षेत्र में सुन्दर होने के साथ-साथ चेहरा Photogenic भी होना चाहिए। इसके आलावा यदि आपमें Acting का गुण भी है तो यह आपके Career को आगे बढ़ाने में सहायक होगा।

Best Modeling Institutes in India

ज्यादा जानकारी के लिए और कोर्स करने के लिए Automax studios कि साईट पर जाये

 

In English

6 Ways to Start Your Modelling Career

Deepika Padukone, Priyanka Chopra, Katrina Kaif , Kiara Advani, the super successful models? Who doesn’t wish to have an extravagant life like them.  I mean getting paid to look beautiful, charming, wearing the clothes from the designers you only saw in fashion magazines, fly around the world only to pose for the camera, that is indeed a dream come true. Now you only need to start your Modelling Career.

But all that shines is not always Gold and that is what modelling is exactly about. It’s not at all unicorns and beaches. The modelling life takes a toll on you. Being a full time model requires so much hard work, confidence for the camera,

You cannot become a successful model in one day. Not everyone has it easy like the Priyanka. It takes time and plenty of patience which is the main reason it’s not everybody’s cup of tea. You don’t have to look like Victoria’s Secret girls for being a successful model. All you need to do is have a natural beauty nobody can compare you to and confidence to rule the runway and in front of the camera. This might seems easy but telling you the truth it is more hard than an office job.

Here are some way to kick start your modelling career. You have to be patient while giving them a try as nothing works like magic and you got to believe in yourself first:-

1. Keep a Healthy Lifestyle

Being a model comes with so many perks that we all forget about the most difficult and not so tempting fact that you need your body in check for having a career in modelling which means you cannot afford to keep living according to your taste buds. Modelling requires a healthy lifestyle and some hardcore workout routine which proves to be good in the long race even if you don’t feel like it.

Organic food consumption to keep your body in shape and your skin clear and shining is a must. You have to leave behind the lifestyle of binge eating or eating all the carbs at once. This is by far the most important as well as most difficult step you have to take for considering being a successful model.

2.Choose an Appropriate Market for You

It is very first and foremost step for starting a career as a model. Once you have decided that you need a life in glamour as a model, you need to finalise a market for you. This includes choosing whether you want to model for runway, fashion magazines, catalog, prints or commercials, plus size , swimsuit etc. All the options are appropriate according to your forte.

This is the first step to being a success and known around the world. All these market options depends upon your body type and height. Runways models are preferred more petite while plus size are preferred with natural curves. These all details can be taught to you in the modelling school or if you are freelancing, you got to find out yourself or take some advice from your connections.

3. Create a Portfolio

Creating a portfolio is the most basic as well as important factor defining your modelling career. A good portfolio can take you a long way ahead, so you have to be very careful in creating one. A good portfolio doesn’t necessarily mean you have to hire a very expensive photographer to make you look like nothing you actually are.

It simply means getting your snapshots taken in such a way that maximizes your natural beauty. It should includes all the details and photos of your past work so that it is highly easy for the agencies to take a look at your experience and get an insight with whom you have work with. The way you look will target the market you are presenting, so be careful while taking the snapshots. Simple pictures with minimal make up makes a good first impression.

4. Submit to the Studios/Agencies

Getting in touch with the modelling studios/agencies is the most difficult task you have to undertake as an aspiring model. It requires lots of self confidence, a non aggressive behavior, non quitting lifestyle and of course lots of patience. You can do a little research and pen down the certain best agencies you wish to submit your portfolio to that can help you get higher on the success ladder.

Join the casting calls organised by various agencies and do not lose hope even if you are failing to get appointed. Look out for the ways to impress the agencies, what actually they require and prepare yourself accordingly.

5. Be Your Own Brand

This is the most easy way to get noticed. Social media has the power in today’s world that no one can underestimate. Promoting yourself on the social media can give you an exposure no agency can provide. A good video or even your snapshots with lots of viewers and shoutouts can expose you directly to the casting agents.

Use the power of instagram, facebook or any social platform to make yourself recognised among the crowd. Make your you do not get taken away from the publicity and be smart enough to stay away from scams. Dreams are not fulfilled in a day and just getting started on the right platform can be your first step to the ladder of success.

6. Keep Looking for Right Exposure and Experience

Right exposure to the glamour world can take you to places and this is a well known fact. Getting something you truly desires always takes sweet time and in the race of getting recognised as soon as possible sometimes you push yourself into that dark hole of scams that getting out becomes rather impossible.

You need to be smart enough to recognise what is best for you and go for it. The social parties can help you make connections which can further help you get that starting gig you always wished for. So look your best and confident self and get ready to take over the world one step at a time.

Check out  Automax Studios Site For more Information and Career Opportunities.

 

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Career in Mass Communication in India

Shah Rukh Khan, David Letterman My Next Guest Special Episode to Air October 25 on Netflix.