in , ,

Career in Mobile App Development in india

मोबाइल ऐप डेवलपमेंट में करियर बनाएं

अगर आप घर बैठे पैसा कमाना चाहते हैं, तो सबसे अच्छा विकल्प मोबाइल ऐप डेवलपमेंट है. इस काम के माध्यम से, हजारों लोग घर बैठे अच्छी कमाई कर रहे हैं. अगर आप मोबाइल ऐप डेवलपमेंट में करियर (Career in app development) बनाने की सोच रहे हैं, तो यकीनन आपका करियर उज्जवल हो सकता है. वर्तमान समय टेक्नोलॉजी का समय है, यदि आप किसी टेक्निक के बारे में जानते हैं, तो उसे ऑनलाइन करें और उसका एक मोबाइल एप्प बनाएं. जानकारी के लिए आपको बता दें कि यह मोबाइल ऐप आपको हजारों लाखों रुपये कमाकर दे सकता है.

हजारों लोग एप्प डेवलपमेंट से पैसे कमा रहे है, आप भी कमा सकते है

आप गूगल प्ले स्टोर (Google Play Store) पर देख सकते हैं कि वहां कितने मोबाइल एप्स उपलब्ध हैं. आपको वहां लगभग हर तरह के मोबाइल ऐप दिखाई देंगे. इसका मतलब साफ है कि लोग इस तकनीक का बहुत अधिक लाभ उठा रहे हैं. वे हर जरूरी चीज को ऑनलाइन दिखा कर पैसे कमा रहे है. यदि आप भी कोई तकनीक जानते है तो आप भी कमा सकते है.

अपनी तकनीक को ऑनलाइन करे

यदि आप किसी ऐसी तकनीक के बारे में जानते हैं जो लोगों के लिए उपयोगी हो सकती है, जिसमें लोग रुचि रखते हैं, जिसे लोग अधिक देखना पसंद करते हैं, तो उस तकनीक को मोबाइल ऐप में परिवर्तित कीजिये. लेकिन इसके लिए आपको मोबाइल ऐप डेवलपिंग (Mobile app development) की काफी अच्छी जानकारी होनी चाहिए. यदि आपको इसकी जानकारी नहीं है तो आप सीख सकते हैं.

मोबाइल ऐप डेवलपमेंट कोर्स करे

हमारे देश के लगभग हर राज्य में, आपको मोबाइल ऐप डेवलपमेंट कोर्स (App development course) के लिए अच्छे अच्छे इंस्टीट्यूट मिल जायेंगे. आप वहां से ऐप डेवलपमेंट सीख सकते हैं और एक अच्छा ऐप डेवलपर (App developer) बन सकते हैं. इस कोर्स के लिए आपकी अंग्रेजी और गणित मजबूत होनी चाहिए। तभी आप ऐप डेवलपमेंट जल्द ही सीख सकते हैं.

12 वीं के बाद बनाये मोबाइल ऐप डेवलपमेंट में करियर बनाएं

  • यदि आप एप्स डेवलपमेंट में बेहतर करियर बनाने की सोच रहे हैं, तो आपको यह कोर्स करना अनिवार्य है.
  • यह कोर्स 12 वीं कक्षा के बाद किया जा सकता है.
  • यदि आप एक विज्ञान पीसीएम के छात्र हैं तो आप इसे जल्द ही सीख सकते हैं.
  • आप सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग के दौरान मोबाइल ऐप डेवलपमेंट भी सीख सकते हैं.

मोबाइल ऐप डेवलपमेंट करियर की संभावनाए

जब आप मोबाइल ऐप डेवलपमेंट पूरी तरह सीखते है उसके बाद, आपके पास इसमें करियर के कई विकल्प उपलब्ध होते हैं. जो इस तरह है-

  1. खुद का एक मोबाइल ऐप बनाकर उसमे एडमोब के ऐड लगाकर पैसे कमा सकते है.
  2. आप दूसरों के लिए मोबाइल एप्स बनाकर अपने मन मुताबिक पैसे कमा सकते है.
  3. किसी अच्छे और बड़े कंपनी में जॉब पास सकते है.
  4. घर बैठे फ्रीलांसिंग का काम करके पैसे कमा सकते है.
  5. ऑनलाइन ऐप डेवलपमेंट पढ़ाकर कमाई कर सकते है.

एप डेवलपर बनने के लिए जरूरी है ये बातें

इसके लिए आपको टेक्नोलॉजी फ्रेंडली होना जरूरी है। साथ बिजनेस माइंडेड और तेजी से बदल रहे मार्केट की जरूरतें समझना भी जरूरी है। इनोवेटिव आइडियाज होना भी जरूरी है।

ऐसे बन सकते हैं एप डेवलपर

इसके लिए आपको मोबाइल एप्लीकेशन डेवलपमेंट का सर्टिफिकेट कोर्स करना होगा। ये कोर्स 3 माह से लेकर 1 साल तक के होते हैं तथा इंस्टीट्यूटस इन्हें करवा रहे हैं।

ऐसी जगह लें एक्सपीरियंस

सर्टिफिकेट कोर्स करने के बाद किसी कंपनी में इंटर्नशिप करके एक्सपीरियंस ले सकते हैं। स्टार्टअप्स खासतौर पर एक्सपीरियंस लेने के लिए बड़ा प्लेटफॉर्म बन चुके हैं। 70 फीसदी स्टार्टअप्स वेबसाइट, एप बेस्ड हैं और यहां आपके लिए सीखने के अच्छे मौके हैं।

कोई भी कर सकता है कोर्स

मोबाइल एप्लीकेशन डेवलपर बनने के लिए एजुकेशनल बैकग्राउंड मायने नहीं रखता। यदि ग्रैजुएट स्टूडेंट्स भी यदि टेक्नोलॉजी फ्रेंडली हैं तो कोडिंग सीख सकते हैं।

इतनी होती है कमाई

एप डेवलपमेंट का काम सीखने के बाद आप फ्रीलांसिंग भी कर सकते हैं साथ ही नेटवर्क बनाकर एप बेच भी सकते हैं। किसी स्टार्टअप या एप बनाने वाली कंपनी में जॉब कर सकते हैं। इस फील्ड में शुरूआती तौर पर 15 से 20 हजार रूपए तक इनकम होती है।

मोबाइल ऐप डेवलपमेंट में एक्सपर्ट बने

अगर आप मोबाइल ऐप डेवलपमेंट में करियर (Career in app development) बनाना चाहते हैं, तो आपको इसमें एक्सपर्ट होना होगा. आपको ऐप डेवलपमेंट में एडवांस नॉलेज प्राप्त करने की आवश्यकता है. बता दें कि मोबाइल ऐप डेवलपमेंट के कार्य से जुड़ी कंपनियां अपनी कंपनी के ऐप डेवलपमेंट से जुड़े कार्य करने के लिए इस फील्ड के एक्सपर्ट को ही नियुक्त करती हैं.

अगर आप इस क्षेत्र में विशेषज्ञ बन जाते हैं तो आप घर बैठे कई फ्रीलांस कंपनियों के लिए काम करके अच्छी आय प्राप्त कर सकते हैं. हजारों लोग फ्रीलांस कंपनियों के लिए काम करते है, आप भी कर सकते है.

ज्यादा जानकारी के लिए और कोर्स करने के लिए Automax Studios कि साईट पर जाये !

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Web Designing Course in India

Career in Digital Marketing in india