in ,

Career in Mass Communication in India

जन संचार / मीडिया में करियर कैसे बनायें

हैलो दोस्तों ! अगर आपमें ऐसी काबलियत है जिसमें आप अपनी Creativity को शब्दों और Communication Skills के माध्यम से विभिन्न मुद्दों को सबसे सरल तरीके से Explain कर सकें तो आप Mass Communication में अपना Career बना सकते हैं।

Mass Communication का Scope

Mass Communication केवल पत्रकारिता अर्थात् Journalism तक ही सीमित नहीं है, बल्कि यह मानव जीवन के सभी पहलुओं को अपने आप में समेटने वाली आधुनिक reality है। इस क्षेत्र में काम करने वाले लोगों का दृष्टिकोण भी काफी विकसित हो जाता है। यह High Paying Career यानी अच्छे पैसे कमाने वाला कार्य तो है ही, बल्कि इसमें मन को संतुष्टि भी मिल जाती है, साथ ही अपनी Creativity को भी दर्शा सकते हैं। यानी, यह एक ऐसा काम है जिसमें जेब भी खुश और मन भी। तो भईया ! और क्या चाहिये ?

How to Make Career in Mass Communication

पहले Journalism और Mass Communication के अन्य क्षेत्रों में Career बनाना जरा भी मुश्किल नहीं होता था। उस समय इसके लिए अगर कुछ आवश्यकता होती थी, तो वह थी अच्छी Communication Skill और Literature में Degree ; बस और कुछ नहीं। लेकिन समय के साथ जब Technology हमारे जीवन का अभिन्न हिस्सा हो गई तो Mass Communication से संबंधित सभी व्यवसायों के लिए अब कुशल Professionals की आवश्यकता होती है जो दर्शकों की पूरी श्रृंखला में तेजी से और कुशलतापूर्वक संदेश भेजते हैं। इसलिए जरुरत है पहले इसका अध्ययन और Training करके खुद को Professional बनाने की, क्योंकि इसकी व्यावसायिक Training प्राप्त करके ही आप इसमें अपना स्थान और मुकाम हासिल कर सकते हैं।

कैसे करें शुरुआत

इंजीनियरिंग या चिकित्सा धाराओं के विपरीत Mass Communication में Career बनाने के लिए कोई तैयारी रणनीति या Formula नहीं है। इस क्षेत्र में शुरुआत करने के लिए स्नातक की डिग्री पर्याप्त है। उसके बाद जैसा कि आप जानते हैं कि किसी भी Career में जिम्मेदार पदों के लिए Post Graduate होना आवश्यक माना जाता है इसलिए शुरुआत करने के बाद आप स्नातकोत्तर की Degree ले सकते हैं। इस बीच आप Blogging शुरू कर सकते हैं और Newspapers के लिए Freelance योगदानकर्ता के रूप में Articles लिख सकते हैं।

Mass Communication Course Fees

Mass Communication के Courses थोड़े महंगे हो सकते हैं क्योंकि इसमें Tution Fees, Projects बनाना, Internships और Field work थोड़े महंगे हैं। अधिकतर Institutes इसमें Under Graduate Courses करवाते हैं जिनकी सालाना Fees 60,000 रुपये से 2,00,000 रुपये तक हो सकती है। इसका मतलब है कि आपको तीन साल के Course के लिए लगभग तीन लाख रुपये खर्च करने होंगे। इसी तरह इसके PG Diploma Course की एक साल की फीस लगभग 40,000 रुपये से एक लाख रुपये तक हो सकती है।

Scholarships

Automax Studios  Candidates को इस Course की  जैसे कि Print Media English and Hindi और Electronic Media में  Toppers को Scholarship देता है जो कि कुल Fees की लगभग आधी होती है। Merit पर आधारित कुछ अन्य Scholarships भी दी जाती हैं। अन्य Institutes भी Merit पर आधारित Freeships और Scholarships देते हैं।

Mass Communication में अलग अलग Roles

Mass Communication में यह Professional Course करने के साथ ही Films & TV, Publishing, Journalism, Filmmaking, Production, Scriptwriting, Editing, Direction, Public Relations आदि क्षेत्रों में Career का दरवाजा खुल जाता है। सीधे तौर पर कहें तो Mass Communication किसी भी व्यक्ति के लिए Career के क्षेत्र में बहुत सारे Options के मार्ग खोल देता है। इनमें से आप अपनी रूचि के अनुसार किसी भी Job को अपने Profession के लिए चुन सकते हैं। इस क्षेत्र में किसी भी Talented और Trained व्यक्ति के लिए Journalist, Actor, Director, Editor, Screenwriter, VJ, RJ, Sound Engineer आदि आकर्षक और High Paying Jobs के रास्ते खुले हैं।

Package

किसी जाने माने Institute से Mass Communication का Course करने पर किसी Company में Placement और अच्छी Salary की सम्भावनाएं अधिक होती हैं। यदि आप किसी ऐसे Institute से यह Course करते हैं तो आपको placement के लिए थोड़ी ज्यादा मेहनत करनी होगी।

Mass Communication Professional के लिए Starting Salary 10,000 से 25,000 होती है। और पांच वर्षों के अनुभव के बाद आप 50,000 से 1,00,000 तक की High Salary भी पा सकते हैं।

Best Institutes for Mass Communication Course in India

ज्यादा जानकारी के लिए और कोर्स करने के लिए Automax Studios कि साईट पर जाये !

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Career in Animation in India

Career in Modeling in India | 6 Ways to Start Your Modelling Career