in ,

Career in Animation in India

एनीमेशन में करियर बनाने के लिए सारी जानकारी जो आप चाहते हैं

Animation बच्चों को ही नहीं बल्कि बड़ों और बूढ़ों को भी रोमांचित कर देता है। अब चाहे Mickey Mouse, Doraemon या Chhota Bheem जैसी 2D Animated Movies हों या Shrek, Minions, The Incredibles, Kung Fu Panda, Toy Story जैसी 3d Animated Movies ; दोनों ही Animation Industry में समान भूमिका निभाती हैं। 2D में चाहे Doraemon के आकर्षक Gadgets हों या 3D में मोटे Panda ‘Po’ के गुदगुदे पैरों का कमाल, सभी दर्शकों का भरपूर मनोरंजन करते हैं। Animation केवल Comedy ही नहीं, बल्कि Horror, Action जैसी सभी फिल्मों में Use किया जाता है। और जब बात हो ऐसी Industry में अपना Career बनाने की तो इससे Exciting Career भला क्या हो सकता है।

दुनिया भर में हाल ही में वैश्विक आर्थिक संकट  बावजूद Animation Industry तेजी से बढ़ रही है।  भारत में देरी से Entry के बाद भी Animation Industry बहुत तेजी से फल-फूल रही है।  सबसे ज्यादा Exciting बात ये है कि ये Industry हर साल हजारों 2D और 3D Animators को Jobs देगी।

How to make Career in Animation –

Animation Industry में Career बनाने के लिए सबसे पहली सीढ़ी है कि Animation की Degree या Diploma लिया जाये। India में Animation के बढ़ते प्रभाव के चलते कई Institutes Animation का Degree Course करवा रहे हैं साथ ही ऐसे बहुत से Institutes हैं जहाँ Diploma Course करवाया जाता है। अगर इस Diploma या Degree के साथ आपके पास Bachelor in Fine Arts की Degree है तो यह आपके लिए बहुत अच्छा है। इसलिए अगर आप बारहवीं के बाद Animation के Field में जाना चाहते हैं तो मैं आपको सलाह दूंगा कि Fine Arts में Bachelor Degree (BFA) लें तथा इसके साथ या बाद में Animation का DIploma या Degree Course करें। इससे आपकी कला निखरेगी और आपकी उन्नति के अच्छे अवसर मिलेंगे।

क्या मैं Animation के लिए तैयार हूँ ?

सबसे पहले आपको यह जान लेना चाहिये कि आप इस क्षेत्र के लिए बने हैं भी या नहीं। तो आइये जानते हैं कि आपको Animation में कदम बढ़ाना चाहिए या नहीं-
अगर आपको Sketching, Drawing आदि में रूचि है और Computer में इतना Interest है कि आप घण्टों तक उस पर काम कर सकते हैं तो आप Animation के लिए पूरी तरह तैयार हैं। अगर आपका दिमाग और मन कल्पनाशील यानी Creative हैं तो आप बेझिझक इसमें अपना Career बना सकते हैं। एक अच्छा Animator बनने के लिए यह बेहद जरुरी है कि आप भी किसी बच्चे की तरह कल्पनाओं के सागर में गोते लगाते हों। और किसी भी बात को आप अपनी Imagination में अंकित कर सकते हों। साथ ही Sketching और Drawing में आपकी भरपूर रूचि हो। Animation के जरिये किसी भी Character के चेहरे के भावों तक को दिखाया जाता है। अगर इन Expressions को आप आत्मसात कर सकते हैं और ये भाव आप कोई Sketch बनाकर उसमें भी डाल सकते हैं या आपको लगता है कि थोड़ी Practice करके आप यह कर सकते हैं। साथ ही आपको रंगों की व्यावहारिक जानकारी हो, तो समझिये आप Animation के लिए ही बने हैं।

अब बस आपको करना ये है कि Animation का Course करने से पहले किसी अच्छे संस्थान से BFA की डिग्री लें क्योंकि इससे आपके Animation के Career में अच्छा सहारा मिलेगा इसके बाद आप अच्छे Institute से Animation का Diploma या Degree Course करें।

Animation Course की Fees ?

यह आपके Diploma या Degree Course तथा Institute पर निर्भर करता है। इसकी Fees लगभग 50,000 रुपये से लगभग 2,50,000 रुपये तक हो सकती है।

क्या Animation Course में कोई Scholarship मिलती है ?

जिस तरह India में Animation Industry की बढ़ोतरी हुई है, कई Institutes Course में Scholarship भी दे रहे हैं। ये Scholarship Student की Creativity के आधार पर Interview के जरिये मिलती है। जैसे कि

Automax Studios Scholarship देता है। जो कि प्रतिभावान Students को दी जाती है। इसी तरह अन्य कुछ Institutes भी ऐसी Scholarships देते हैं।

दोस्तों ! Animation ने India में तेजी से उन्नति की है इसका कारण है मनोरंजन और Gaming Industry में एकाएक उछाल। और यह सबसे तेजी से बढ़ रहे Career Options में से एक है। आजकल हर तरफ Animation का भरपूर इस्तेमाल हो रहा है। चाहे Movies हों या T.V. Serials, Video Games हों या Advertising Industry हर तरह Animation छाया है। आप यकीन मानिये Animation Industry में Jobs के बहुत अवसर हैं जो दिन प्रतिदिन बढ़ते ही जा रहे हैं। देश भर में हर साल कम से कम 30,000 अच्छे Animators की जरुरत होती है। एक अनुमान के मुताबिक Animation और VFX Industry 2020 तक करीब 11350  करोड़ रुपये से भी अधिक की Industry होगी।

Global Animation Industry बहुत ही विशाल है इसलिए न सिर्फ भारत में बल्कि विदेशों में भी इस क्षेत्र में Jobs का अच्छा Scope है।

Career की शुरुआत में नए Animator को 10,000 से 15,000 रुपये प्रतिमाह की सैलरी मिल सकती है। इसके बाद 3-5 साल के अनुभव के बाद यह 30,000 से 50,000 तक हो सकता है। यही नहीं जैसे जैसे आपका अनुभव और काबिलियत बढ़ती जाएगी आपकी और भी उन्नति होती जाएगी।

Animation में Professionals के अलग-अलग Roles होते हैं जिनका परिचय इस प्रकार है –

In-between Animator : 

यह Animation Industry में Animator की शुरूआती Position है जिसमें काम करते हुए उसे कुछ ना कुछ सीखने को मिलता है।

Modeler :

जो Characters और Objects आदि Create करता है वह Modeler होता है। इन्हें शरीर रचना, Automobile रचना आदि की अच्छी जानकारी होती है।

Texture Artist :

3D Model में तैयार कोई Character, Object या Environment की सतह बनाने का काम Texture artist करता है। For Example : 3D में तैयार एक Character की त्वचा Realistic दिखाने के लिए उस Model की सतह पर Skin का Texture चढ़ाया जाता है।

Rigging Artist :

इसके अंतर्गत तैयार Model के अंदर Joints और Skeletal system तैयार किया जाता है। जैसे हमारे भीतर हड्डियों का ढांचा होता है और इसकी मदद से ही हम Movement कर सकते हैं बिलकुल उसी तर्ज पर Model का यह Rigging सिस्टम होता है। इसी से Model में Movements होती हैं।

3-D Animator :

इनका काम तैयार 3D मॉडल को Life देना है। ये Animation के जरिये 3D Character क जीवंत बनाते हैं।

2-D Animator :

इनका काम Animated Sequences को तैयार करने के लिए Drawings create करते हैं।

Background Artist :

Layout Artist: इसमें Backgrounds बनाने का काम करना होता है।

Story Board Artist :

ऐसे Artists जिनकी Drawing skills अच्छी होती हैं उन्हें Storyboard तैयार करने के लिए hire किया जाता है। ये Movie या किसी भी Project में Story के Scenes को visualise करने के लिए Drawings तैयार करते हैं। फिर इन्हीं Drawings को आधार बनाकर Scenes बनाये जाते हैं।

Clean-up Artist  :

ये एक तरह से Animator का Assistant होता है जिसका काम Animator द्वारा बनाये जा रहे Rough Drawings को trace करना और Designs में Accuracy आदि को chek करना होता है।

Compositor :

इसका काम अलग-अलग Characters और Backgrounds को एक Frame में लाकर Scene तैयार करना होता है।

Special Effect Artist  :

इनका काम असली Footage आदि में कल्पना के जरिये तरह-तरह के Effects डालना होता है।

Lighting Artist  :

इनका काम Scenes में तरह तरह के Lighting Effects, Shadows, Colour Intensity आदि add करना होता है।

Image Editor :

किसी भी Animation movie के Audio और Visual components को आपस में  जोड़ते हैं।

Rendering Artist :

इनका काम Models, Textures, Animation, Lighting आदि को आपस में सही तरह से blend कर render करते हैं।

How to get Job in Animation Industry || Animation में Job कैसे पाएं –

सबसे पहले Animation का Professional Course करें।

Computer पर बनाये गए अपने Projects का एक आकर्षक Portfolio तैयार करें।

और ज्यादा से ज्यादा Companies में Apply करें।

ज्यादा जानकारी के लिए और कोर्स करने के लिए Automax Studios कि साईट पर जाये !

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

film Shamshera first look

Ranbir Kapoor’s picture leaked from the set of the film Shamshera became difficult to identify

Career in Mass Communication in India